अगर 1 साल के लिए किराएं पर चाहिए पत्नी, तो यहां से ले जाएं पसंदीदा बीवी

न्यूज रूम:  किराये पर गाड़ी , साइकिल,  मकान जैसी कई चीजे मिलती है, लेकिन जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा कि किराएं पर बीवी भी मिल सकती है। जी हां, ये सच है यह कोई काली रात को चलने वाला धंधा नहीं बल्कि ये एक रिवाज है वो भी किसी दूसरे देश का नहीं , अपने ही देश के एक राज्य का है। जहां स्टांप पेपर पर लिखा पढ़ी कराकर रीति – रिवाज के साथ लड़की को अजनबी पुरूष के साथ भेज दिया जाता है।
देश में कई अनोखे रीति-रिवाज हैं, जो काफी समय से चले आ रहे हैं। लेकिन इनमें से कुछ को सुनकर तो आज भी विश्वास नहीं होता है कि ऐसा भी हो सकता है क्या। आज हम आपको भारत देश में स्थित ऐसी एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां महिलाओं को किराये पर लाकर अपनी बीवी बनाया जाता हैं और यह एक रिवाज हैं। तो आइये जानते हैं इसके बार में।मध्य प्रदेश भारत का सुप्रसिद्ध समृद्धि राज्य है। भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य के शिवपुरी नाम के स्थान पर ‘धड़ीचा प्रथा’ काफी प्रचलित है। हर साल शिवपुरी नाम के इस जगह पर एक मंडी लगाई जाती है। जहां लड़कियों को किराए पर देने की प्रथा है। 1 साल के लिए किसी भी महिला को यहां आप अपनी बीवी के तौर पर किराए पर ले सकते हैं। लड़कियों की कीमत 15,000 से 25,000 तक होती है।

इस प्रथा में महिलाओं के घरवाले अपनी खुशी से साल भर के लिए किसी अन्य पुरुष को अपनी लड़की को किराए पर दे देते हैं और अपनी लड़की की शादी उस शख्स से करा देते हैं। वो व्यक्ति अगर चाहे तो उस लड़की को 1 साल से ज्यादा समय तक के लिए भी रख सकता है उसके लिए उसे ज्यादा पैसे देने होते हैं।
उसके लिए 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के स्टांप पेपर होते हैं जिस पर सौदेबाजी की पूरी लिखा-पढ़ी की जाती है। मध्य प्रदेश में ये किराये पर बीवी की कुप्रथा आज से नहीं, बल्कि पिछले कई दशकों से लगातार यूं हीं बदस्तूर चली आ रही है।

हमारे देश में और भी कई जगह ऐसी अजीबोगरीब कुप्रथाएं है जिनको जानकर हैरानी होती है । लोग कैसे किसी इंसान को उसी रीति – रिवाज में ढालने की कोशिश करते  है और किसी इंसान की जिंदगी का फैसला खु़द कर देते है जो के बीच कुरीतियों में पल -बडे़ हो।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *