362 करोड़ रुपए में बिका यह ‘नायाब’ गुलाबी हीरा, बन गया विश्व रिकॉर्ड

न्यूज़ रूम :  ‘लियोनार्डो दा विंची’ के नाम से मशहूर एक गुलाबी हीरे को कल मंगलवार को जिनेवा में नीलाम किया गया। आपको जानकार हैरानी होगी कि इस दुर्लभ गुलाबी हीरे को 50 मिलियन डॉलर यानी क़रीब 362 करोड़ रुपए में ख़रीदा गया है। मशहूर जूलर हैरी विंस्टन ने 5 करोड़ डॉलर की बोली लगाकर इस अद्भुत हीरे को अपने नाम कर लिया। इस हीरे को बेचने के लिए बकायदा ऑक्शन रखा गया था जिसे ब्रिटिश ऑक्शन हाउस क्रिस्टीज के जूलरी डिपार्टमेंट के हेड राहुल कदाकिया ने इस अद्भुत 18.96 कैरट के पिंक लिगेसी हीरे की नीलामी प्रक्रिया को संचालित किया।

पिछले साल नवंबर में करीब 15 कैरट का एक पिंक हीरा हॉन्गकॉन्ग में 3 करोड़ 25 लाख डॉलर में नीलाम हुआ था। 21 लाख 76 हजार डॉलर प्रति कैरट की बोली लगी थी, जो पिंक हीरे के लिए लगी अब तक की सबसे ऊंची बोली थी। आपको बता दें कि यह हीरा आज से करीब 100 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के एक खान में मिला था।

यह हीरा पहले ओपनहाइमर परिवार के पास था, जिसने दशकों तक डी बीयर्स डायमंड माइनिंग कंपनी चलाई। जानकारों का कहना है कि इससे पहले 19 कैरट के पिंक हीरे की कभी नीलामी नहीं हुई है। अब तक 4 ही 10 कैरट से अधिक या पिंक हीरों की नीलामी हुई थी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *