इन लोगों के लिए जहर के समान होता है आलू, भूलकर भी न खाएं

आलू के बिना किसी भी सब्‍जी का स्वाद अधूरा है। यही वजह है कि लगभग हर सब्‍जी में आलू जरुर डाला जाता है। सही मात्रा और तरीके से सेवन करने पर आलू सेहत के लिए एक फायदेमंद सब्जी है। कुछ लोग इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी मानते हैं क्योंकि इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है। इसमें कोई शक नहीं है कि आलू को फ्राई करके खाने पर यह आपको बीमार कर सकता है।

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आलू खाने के फायदे : –

आलू में मैग्नीशियम होता है जिस वजह से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
इसमें कार्बोहाइड्रेट होने से यह पाचनतंत्र के लिए बेहतर है।
आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं।
इसके विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-बी6 जैसे पोषक तत्व आंत और पाचन तंत्र में हुई सूजन को कम करते हैं।

आलू खाने के नुकसान :-

डायबिटीज के मरीज : अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आलू से तौबा करें। आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। शरीर में शुगर का लेवल न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए।

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ब्लड प्रेशर के रोगी : आलू आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है। रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें या कम करें।

एसिडिटी से पीड़ित न खाएं आलू : आलू खाने से गैस की समस्या होने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आपको गैस होती है तो इस बात ध्यान रखें कि आप खाने में आलू का इस्तेमाल कम करें। रोज आलू खाने से या अधिक फैट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है।

वजन बढ़ा सकता है आलू : आलू वजन बढ़ाने का काम करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया साबित हो सकता है, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन इसके विपरीत अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और पतला होना चाहते हैं तो आलू से आपको नुकसान हो सकता है।

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