160 की स्पीड से दौड़ेगी यह भारतीय ट्रेन, आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी यह हाईटेक रेल

भारतीय रेल में तो अमूमन आप सभी ने सफर किया होगा। भारतीय रेल मतलब ख़राब एक्सपीरियन्स की सौ फीसद गारंटी। लेकिन यकीन मानिये अब भारतीय रेल सर्विस सुधर रही है। इंडियन रेलवे लगातार सुधार प्रक्रिया के दौर से गुजर रही है। रेलवे को अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया जा रहा है। अब वो दिन लदने वाले हैं जब आप ट्रेन की लेटलतीफी से ‘टार्चर’ होते थे।

आपको बता दें कि देश की पहली ‘सेमी हाईस्पीड’ ट्रेन अब पटरियों पर उतरने काे तैयार है। भारतीय रेलवे के सूत्रों की माने तो इसका परीक्षण अगले महीने में कभी भी हो सकता है। हालांकि सूत्र बताते हैं कि इस ट्रेन का परीक्षण जुलाई में होना था लेकिन किन्हीं तकनीकी कारणों से डेट आगे बढ़ा दिया गया था।

सूत्र बताते हैं कि ‘सेमी हाईस्पीड’ ट्रेन को ‘ट्रेन-18’ नाम दिया गया है। बताया जाता है कि ‘ट्रेन-18’ को चेन्नई की एकीकृत कोच फैक्ट्री ने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत बनाया है। इसका परीक्षण सितंबर में कभी भी हो सकता है। यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकेगी।

यह मेट्रो ट्रेन की तरह है। यानी इसमें इंजन अलग से लगाने की ज़रूरत नहीं होगी। इस तरह की छह ट्रेनें बनाई जा रही हैं। परीक्षण सफल रहा तो ये शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की जगह लेंगी। छह में दो ट्रेनें स्लीपर कोच वाली होंगी। इन ट्रेनों को यात्रियों के आराम के लिहाज़ भी तमाम अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जा रहा है।

इसका निर्माण पूरी तरह देश में ही किया गया है। परीक्षण सफल होने पर इसे भारतीय रेल के बेड़े में शामिल किया जाएगा। भारतीय रेलवे की तकनीकी सलाहकार संस्था- आरडीएसओ (रिसर्च डिज़ाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन) के विशेषज्ञ इस ट्रेन का परीक्षण कर इसके बारे में रिपोर्ट देंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *