रामनवमी पर जरुर करें ये काम, मिलेगी जबरदस्त तरक्की, खूब बरसेगा धन

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन रामनवमी का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल यह पर्व कुछ जगहों पर 13 और कुछ जगहों पर 14 अप्रैल को मनाया जाएगा। हिंदू मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। रावण के अत्याचारों का खात्मा करने के लिए भगवान विष्णु ने राजा दशरथ के घर में भगवान श्री राम के रूप में अवतार लिया था। ।

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो निराश न हों। इस रामनवमी पर आपको ढेर सारी खुशियां मिल सकती हैं। लेकिन इसके लिए आप राम नवमी पर इन बातों का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें – Ram Navami 2019: जानिए क्यों मनाई जाती है रामनवमी, तिथि और शुभ मुहूर्त

1. रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना करें।

2. नए घर या दुकान में पूजा-अर्चना करने के बाद ही प्रवेश करें।

3. नवरात्रि के नौवें दिन यानी रामनवमी के दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री माँ की उपासना करें और मां दुर्गा के नाम से 9 दीप प्रज्ज्वलित करें।

4 .रामनवमी के दिन गरीब-असहाय लोगों को अपने सामर्थ्य अनुसार दान-पुण्य करें। विशेषकर मिष्ठान्न वितरित करें।

5. इस दिन राम का जन्मोत्सव इस तरह मनाएं जैसे घर में कोई नन्हा शिशु जन्मा हो।

6. नवमी के दिन कुंवारी कन्याओं को भोजन कराएं। मंदिर में केसरिया ध्वज चढ़ाएं।

7.इस दिन कन्याओं को उपहारस्वरूप चीजें भेंट करें विशेषकर पीले फूल, पीली चूड़ियां और पीले वस्त्र।

8. किसी प्रकार के शुभ कार्य करने की दृष्टि से यह एक महत्वपूर्ण दिवस है। अत: इस दिन घर में मंगल कलश की पूजन करें और मनचाही खुशियों के लिए प्रार्थना करें।

9. श्रीराम नवमी के दिन रामरक्षास्त्रोत, राम मंत्र, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदर कांड आदि के पाठ से ना सिर्फ अक्षय पुण्य मिलता है बल्कि धन संपदा के निरंतर बढ़ने के योग जाग्रत होते हैं।

10. किसी भी नए कार्य की शुरुआत, नया व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं। श्रीराम की सपरिवार तस्वीर का पूजन अवश्य करें। अगर विजय की कामना है तो उनका धनुष प्रत्यंचा वाला स्वरूप पूजा के दौरान रखें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *