Rose Day 2019: आज हैं रोज डे, जानें इसका महत्व और मनाने का कारण

प्यार और रोमांस के इजहार के लिए वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी यानी आज से शुरु हुआ है। हर साल वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है। इस वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है और इसकी समाप्ति 14 फरवरी के दिन होती है। रोज को प्यार का प्रतीक माना जाता है, इसलिए वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से शुरु की जाती है।

Image Copyright : Google

आपको बता दें, प्यार की शुरुआत गुलाब का फूल देने के पीछे यह भी माना जाता है कि प्राचीन काल में विक्टोरियाई लोग अपनी भावनाएं जताने के लिए एक-दूसरे को गुलाब का फूल देते थे।

गुलाब के फूल कई रंग के होते हैं जिनमें लाल रंग के गुलाब का यूज़ सबसे ज्यादा प्यार का इजहार करने के लिए किया जाता है। लेकिन कई लोगों में यह भी दुविधा होती है कि वह कौन से रंग का गुलाब अपने प्रेमी को भेंट करें। आइए जानते हैं किस रंग के फूल का क्या महत्व है-

Image Copyright : Google

रेड रोज: यह रंग प्यार और किसी के प्रति आकर्षण व मनोवेग के इजहार के लिए किया जाता है। जैसे किसी को ‘आई लव यू’ बोलना है तो रेड रोज देकर ही बोलते हैं।

पिंक रोज: पिंक रोज किसी इंसान के महत्व को मानने के रूप में दिया जाता है। यह एक खुशी का इजहार भी होता है।

Image Copyright : Google

येलो रोज: येलो रोज यानी पीले रंग का गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। इसका यूज़ फ्रेंडशिप जताने या दोस्ती कायम रखने के इजजार के रूप में किया जाता है।

व्हाइट रोज: सफेद रंग का गुलाब शांति और एकता का प्रतीक है। पश्चिमी देशों की शादियों में लोग ज्यादातर सफेद रंग के गुलाब का ही यूज़ करते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *