भूख की कमी, अपच, दुबलेपन की छुट्टी कर देंगे ये 3 नुस्खे, तुरंत अपनाएं

आज के दौर में खराब जीवनशैली के कारण लीवर सही ढंग से कार्य नही करता है, जिसके कारण उसमें विषाक्त पदार्थ इकट्ठे हो जाते हैं, और और कई सारी बीमारियां हो जाती हैं, तो इन बीमारियों से बचने के लिए लीवर को समय समय पर साफ करना जरुरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बातएंगे, जिससे आपका लिवर एकदम सेहतमंद रहेगा। आइए जानते है उन तरीकों के बारे में :

ये भी पढ़ें – Friendship Day 2019: इस मौके पर दोस्त को दें ये कूल बजट गैजेट्स

शहद और नींबू – लीवर को साफ करने के लिए आपको सबसे पहले सुबह के समय हल्का गर्म गुनगुना पानी में 2 चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर पी लें, लगभग 7 दिनों तक नियमित ये प्रयोग करें। ये पानी पेट को साफ करने में मदद करता है, ये लीवर में रस के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे पाचन में मदद मिलती है।

संतुलित डाइट – आपका आहार संतुलित और स्वस्थ होना चाहिए। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कैफीन और शराब जैसे नशे की लत पेय से बचें और फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, बीज, नट्स और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें।

ये भी पढ़ें – पत्रकार रवीश कुमार को मिला 2019 का ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

उपवास – उपवास ऑटोफैगी को बढ़ावा देता है, जो तब होता है जब शरीर में स्वस्थ कोशिकाएं अस्वस्थ कोशिकाओं को खाती हैं, यह सेलुलर डिटॉक्स को बढ़ावा देता है। आप 18 घंटे के उपवास के साथ शुरुआत कर सकते हैं और शेष 6 घंटे में सीमित मात्रा में खानपान कर सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *