हर बार देरी से आते हैं पीरियड्स तो ट्राई करें ये होम रेमेडीज!

महिलाओं का पीरियड्स होना बहुत जरुरी होता है। और पीरियड्स का समय से ना होना चिंता का विषय होता है। पीरियड्स होने के कारण शरीर से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर नहीं होता। हम यहां आपको पीरियड्स जल्दी करने और मासिक धर्म के चक्र को सही करने के 5 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। इन्हें जानें और प्रयोग करें:

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

अजवायन – अजवायन की पत्तियों का इस्तेमाल करना है। अजवायन की पत्तियां (अधिकतम 6 ग्राम मात्रा) पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बदल जाए तो इसे गैस से उतार लें। पानी ठंडा होने पर दिन में दो बार पिएं।

जीरा – अजवायन और जीरा में तकरीबन एक जैसे गुण होते हैं। एक चम्मच जीरा लेकर पानी में अच्छी तरह उबाल लें। रंग बदलने पर गैस से उतार लें और ठंडा करके दिन में दो बार पिएं।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

अजवायन + गुड़ – पैन में एक गिलास पानी लें। इसमें एक चम्मच अजवायन और एक चम्मच ही गुड़ डालें। पैन को गैस पर रखें और पानी को अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी से अजवायन और गुड़ की तेज खुशबू आने लगे तो उसे गैस से उतार लें।

अदरक – अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका अधिक सेवन करने से पीरियड्स जल्दी हो जाते हैं। लेकिन इसके सेवन के बाद खूब पानी पीएं, क्योंकि ये एसिडिटी कर सकता है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

धनिया के बीज – 2 कप पानी में एक चम्मच धनिया के बीज उबालें। जब पानी उबालकर आधा हो जाए तो इसे गैस से उतार लें और ठंडा करके दिन में तीन बार पिएं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *