सावधान! दोबारा गर्म करके न खाएं ये 12 चीजें, हो सकती है गंभीर बीमारियां

अधिकतर लोग बचा हुआ खाना फ्रिज में रख देते हैं और दोबारा गर्म करके खाते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि खानेपीने की कुछ चीजों को दोबारा गर्म करके खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? आपको यह चीजें दोबारा गर्म करके खाने से बचना चाहिए-

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

आलू – आलू के कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने से आप चुस्त-दुरुस्त महसूस कर सकते हैं। लेकिन आलू के सभी पौष्टिक तत्व तभी खत्म हो जाते हैं जब उसे एक बार पकाने के बाद दोबारा गर्म किया जाता है।

मशरूम – मशरूम एक प्रकार का फंगस है, लेकिन ये कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और मशरूम एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे बहुत काम गरम करना चाहिए।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

चिकन – चिकन को दोबारा गर्म करके खाना हानिकारक हो सकता है। दोबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड – ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त ओलिव ऑयल और अखरोट के तेल को भी दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। न ही इसे तेज आंच पर पकाना चाहिए। इससे न्यूट्रीशन खत्म हो जाते हैं।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

गाजर, शलजम – हरी पत्तियों वाली सब्जियां जैसे गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए। नाइट्रेट की अधिकता वाली इन सब्जियों को दोबारा गर्म करना हानिकारक साबित हो सकता है।

पालक – पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है। आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

चावल – भले ही आपको हैरानी हो लेकिन चावल भी इसी लिस्ट में आता है। फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी के मुताबिक, चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

अंडा – अंडा पका लेने पर उसे तुरंत खा लें। अगर काफी देर से आपने अंडा रखा हुआ है तो फिर इसे दोबारा गर्म करके बिल्कुल ना खाएं। इसे ठंडा ही खा लें क्योंकि इसमें नाइट्रोजन प्रचुर मात्रा में होती है। नाइट्रोजन के ऑक्सीडाइज्ड होने से आगे चलकर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

चुकंदर – शलजम और गाजर कि तरह चुकंदर में भी भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। यही वजह है कि चुकंदर को दोबारा गर्म करके खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है।

लौकी और मेथी – मेथी या लौकी को गर्म करके नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद न्यूट्रिशन्स शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं। इससे स्किन एवं पेट का कैंसर होने का खतरा रहता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *