अगर आपके में हैं ये आदतें, तो शनिदेव आपके साथ…

हिन्दू धर्म में न्याय के देवता शनिदेव माने जाते हैं। अगर आपके में ये आदतें हैं तो मान लीजिए कि शनिदेव आपके हर संकट में वे आपके साथी बनकर राह दिखाएंगे। जानिए वे आदतें कौन सी हैं –

नाखून काटते रहें – जो लोग रोज अपने नाखून काटते हैं और उन्हें साफ भी रखते हैं, शनि ऐसा करने वालों का हमेशा खयाल रखते हैं। नाखून काटने की आदत को कभी ना बदलें।

दान करते रहें – अगर आपका दिल गरीबों, जरूरतमंदों को देखकर पसीज जाता है और हर तीज-त्योहार पर गरीब जरूरतमंद की आप मदद करते हैं तो समझें शनिदेव की आप पर विशेष कृपा है।

कुत्तों की सेवा – कुत्तों की सेवा करने वालों से भगवान शनि हमेशा प्रसन्न होते हैं। अगर आप भी कुत्तों को प्यार करते हैं तो जीवन में शनि कोप से सदा बचे रहेंगे।

हर दिन स्नान और साफ रहने की आदत – हर दिन नहाकर खुद को साफ रखने वालों पर शनि की कृपा होती है। पवित्र रहने वालों की शनि हमेशा मदद करते हैं।

साथी हाथ बढ़ाना – जो लोग जरूरतमंद, परेशान और मेहनतकश लोगों की यथासंभव मदद करते हैं, वे शनिदेव को बेहद पसंद होते हैं।

बड़ों का सम्मान करना – वृद्ध माता-पिता तथा स्त्रियों को मां समान मानकर उनका सम्मान करने वालों की शनिदेव हमेशा सहायता करते हैं।

शिव की पूजा – भगवान शिव की पूजा शनि को प्रसन्न करती है। रोज शिवलिंग पर जल चढ़ाने और पूजा अर्चना करने वालों का शनि सदैव ध्यान रखते हैं।

हनुमान आराधना – जिनके ईष्ट भगवान हनुमान होते हैं या जो हनुमान को ईष्ट देवता बनाता है शनिदेव उसके रक्षक बनकर सदैव उनकी रक्षा करते हैं।

कान्हा के दोस्त हैं शनि – जो श्रीकृष्ण को अपना ईष्ट भगवान मानते हैं शनि उनके दोस्त बन जाते हैं और कभी उनपर कोई विपत्ति नहीं आने देते।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *