फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है मन्नत में, जहां रहते है शाहरूख खान

बॉलिवुड के किंग शाहरुख खान का आज जन्मदिन है आज वे 53 साल के हो गए है। इस मौके पर शाहरूख के हजारों फैंस आधी रात को उनके घर मन्नत के बाहर खड़े होकर उनका इंतजार कर रहे थे उनकी एक झलक पाने को बेकरार थे । वहीं शाहरूख ने भी अपने फैंस को मायूस नहीं किया। हर बार की तरह इर बार भी शाहरूख मन्नत की बालकनी से हाथ हिलाकर अपने फैंस को इतना प्यार देने और बर्थडे विश करने पर धन्यवाद दिया ।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

अब जब शाहरुख के घर की बात चली है तो उसके बारे में भी जान लेते हैं । शाहरुख का घर किसी राजमहल से कम नहीं है। एक जमाने में ‘मन्नत’ शूटिंग लोकेशन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था ।अब इस बंगले पर आज शाहरुख खान राज करते हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

‘मन्नत’ से पहले शाहरुख खान वहीं पास में रहा करते थे । शाहरुख हमेशा से इस बंगले को खरीदना चाहते थे । बता दें कि ‘मन्नत’ में सनी देओल की फिल्म ‘नरसिम्हा’ का क्लाइमैक्स शूट हुआ था । इसी जगह पर डेविड धवन की गोविंदा स्टारर ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग भी हुई थी ।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

मन्नत के बारे में शाहरुख खान कहते हैं, ‘मैं हमेशा समझता था कि वो जगह मुजरा सेट है या किसी विलेन का अड्डा।’ शाहरुख खान ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में ये बंगला 13.32 करोड़ रुपए में खरीदा था । शाहरुख खान इसका नाम जन्नत रखना चाहते थे लेकिन फिर ‘मन्नत’ रखा ।शाहरुख के इस बंगले का ढांचा 20वीं सदी के ग्रेड-3 हेरिटेज का है, जो हर ओर से खुलता है। आसमान की ओर, पीछे की ओर और किनारे की ओर। इसमें पांच बेडरूम हैं। मल्टीपल लिविंग एरिया, एक जिम्नेजियम और लाइब्रेरी जैसी हर सुख-सुविधा यहां मौजूद है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

यह बंगला कभी ‘विला विएना’ के नाम से जाना जाता था और इसके मालिक मूल गुजरात का पारसी किकु गांधी थे। मुंबई की आर्ट दुनिया में एक बड़ा नाम रखने वाले किकु गांधी मुंबई के प्रतिष्ठित ‘शिमॉल्ड आर्ट गैलरी’ के भी स्थापक हैं। शाहरुख के इस घर की कीमत करीब 200 करोड़ रुपए है ।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE 

वे ही इस बंगले के मालिक थे। शाहरुख ने इनसे ये बंगला खरीदा था। मुंबई स्थित फकीह एंड एसोसिएट्स ने ‘मन्नत’ को संवारा है। इसके मुख्य आर्किटेक्ट कैफ फकीह ने अपनी टीम के साथ मिलकर इस 6000 वर्ग फीट के बंगले पर काम करना शुरू किया।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

इन्होंने लाइट-फिटेड बॉक्स से जोड़कर एक उप-भवन बनाया, जिसे कैफ फकीह इंटरवेंशन सेंटर कहते हैं। बंगले के इंटीरियर के साथ स्टाइलिंग का काम खुद गौरी ने किया है। वे बताती हैं कि इसके लिए उन्हें चार साल से भी अधिक का समय लगा। वे ट्रैवलिंग करतीं, एक-एक चीज खुद अपनी पसंद से खरीदतीं और घर के हर कोने को पूरी शिद्दत से सजातीं, ताकि सब परफेक्ट लगे।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

इसके बाद गौरी ने इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर काम शुरू किया। गौरी ने यहां प्रैक्टिकल फर्नीचर रखे हैं। पास ही बुक्स रखी हैं और बोर्ड गेम खेलने का एरिया भी। यहीं पर फैमिली की तस्वीरें भी सजाई हैं।लिविंग स्पेस में जितनी स्टाइलिंग है, प्राइवेट स्पेस उतने ही सिंपल रखे गए हैं।  इस सुंदर से घर को सजाने ,संवारने और प्यार से भरा रखने में गौरी कामयाब भी हुई।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *