सियासी गलियारों के लिए अच्छा नहीं रहा अगस्त, खोए कई बड़े दिग्गज नेता और कई हैं गंभीर रुप से बीमार

शनिवार को दोपहर करीब 12 बजकर 7 मिनट पर दिल्ली एम्स में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली निधन हुआ था। लंबे समय से बीमारी चल रहे जेटली को 9 अगस्त को सांस की तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

आपको बता दें, 66 वर्षीय जेटली पिछले काफी सालों से बीमार चल रहे थे। वो लंबे समय से डायबिटीज, सॉफ्ट टिश्यू सर्कोमा (कैंसर), किडनी की समस्याओं से पीड़ित थे। पिछले 15 सालों में उन्हें तीन बड़ी सर्जरी से गुजरना पड़ा। इस तरह धीरे-धीरे उनकी सेहत बिगड़ती रही और अंत में वो जिंदगी से हार गए।

ये भी पढ़ें – जिनके घर में होती है ये पवित्र चीजें, वहां हमेशा साथ रहती है सुख-समृद्धि

उनके निधन से देश की राजनीति को एक बड़ा झटका लगा है और सबसे बड़ा झटका भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को लगा है। अगस्त महीने भाजपा अपने तीन बड़े नेता सुषमा स्वराज (6 अगस्त), बाबूलाल गौर (21 अगस्त) और अरुण जेटली (24 अगस्त) को खो चुकी है। पिछले साल (16 अगस्त) में ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हुआ था।

देश के ये बड़े नेता भी हैं गंभीर बीमारियों से पीड़ित : 

सोनिया गांधी – सोनिया गांधी वाराणसी में एक रैली के दौरान बेहोश हो गई थी। डेकन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया साल 2012 में कैंसर का भी इलाज करवा चुकीं हैं।

मनमोहन सिंह – पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी दो बार बाईपास सर्जरी करा चुके हैं। पहले उन्होंने साल 1990 और दूसरी बार साल 2009 में इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। इसके अलावा वो कार्पल टनल सिंड्रोम और प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स और एंजियोप्लास्टी की भी सर्जरी करा चुके हैं।

ये भी पढ़ें – इस वजह से नवरात्रों में नहीं की जाती शादी, वजह जानकर आप रह जाएंगे दंग

लालू प्रसाद यादव – चारा घोटाला में जमानत पर चल रहे आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को पिछले साल तबीयत बिगड़ने पर रांची के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे अनियंत्रित डायबिटीज़ से पीड़ित थे। साथ ही वे क्रेटनीन, प्रोस्टेट, किडनी में पथरी, यूरिक एसिड, हाइपर यूरिसीमिया, पेरेनियल इंफेक्शन जैसी बीमारियों का भी सामना कर रहे थे।

वीरभद्र सिंह – हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह की तबीयत बिगड़ गई है। तबीयत खराब होने के बाद वीरभद्र को बीते बुधवार रामपुर से उपचार के लिए शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (आईजीएमसी) में भर्ती कराया गया। आईजीएमसी से जुड़े डॉक्टरों का कहना है कि पिछले कुछ समय से वीरभद्र सिंह सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं, इस वजह से इन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *