Holi 2019: इन 7 जगहों की होली है दुनियाभर में सबसे ज्यादा फेमस !

देशभर में 21 मार्च, 2019 को होली का पर्व मनाया जाएगा। 20 मार्च को होलिका दहन पूजा के बाद अगले दिन होली खेली जाएगी। धर्म शास्त्रों में रंगों का पर्व होली भले ही दो दिन का बताया जाता है किन्तु देश के कुछ हिस्सों में इसे कई दिन पहले से ही मनाना शुरू कर दिया जाता है। आपको बता दें, हमारे देश में 7 ऐसी जगहों हैं, जहां की होली विश्व प्रसिद्ध है और वाकई यहां जीवन में एक बार जाकर होली मनाना तो बनता है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

वृंदावन की फूलों वाली होली – होली को हमेशा से ही कृष्ण और उनकी जन्म भूमि से जोड़ा गया है। वृंदावन के बांके बिहारी लाल मंदिर की होली विश्व प्रसिद्ध है। यहां के लोग इस पर्व को रंगों के साथ नए मौसम, नए साल के आगाज के रुप में भी मनाते हैं। मथुरा में खास विधवाओं के लिए फूलों वाली होली भी होती है। ये विधवाएं श्रीकृष्ण के लिए फूलों वाली होली खेलती हैं।

बरसाने की लट्ठमार होली – होली का नाम हो और बरसाने की होली का जिक्र भी ना हो, ऐसा हो नहीं सकता। दुनिया भर में बरसाना की लट्ठमार होली की चर्चा है। मथुरा के पास बसे छोटे से गांव बरसाना में महिलाएं लट्ठ से आदमियों को पीटती हैं। बरसाना की यह होली भले ही छोटे से क्षेत्र में होती है लेकिन यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

कलकत्ता में होली का वसंतोत्सव – कलकत्ता की सबसे पुरानी युनिवर्सिटी शांति निकेतन में रविन्द्रनाथ टैगोर के समय से ये वसंतोत्सव मनाया जाता आ रहा है। होली वाले दिन यहां के लोग रंग-बिरंगे और पारंपरिक पहनावे में आते हैं और एक-दूसरे को अबीर-गुलाल से रंगते हैं।

दिल्ली की क्रेजी होली – दिल्ली में होली पर प्रसिद्ध “होली काऊ” फेस्टिवल भी होता है। इस फेस्ट में देश भर से संगीत के मंझरे हुए कलाकार यहां आते हैं और लगभग पूरी दिल्ली उनकी धुनों पर झूमती है और एक-दूसरे को रंग लगाती है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

मणिपुर में होती है 6 दिन की होली – फाल्गुन की पूर्णिमा को मनाई जाने वाली होली मणिपुर में 6 दिन की होती है। इस होली महोत्सव में फोक कलाकार अपने हुनर को दर्शाते हैं और पूरा गुलाल के रंगों में रंगा रहता है।

पंजाब का होल्ला-महल्ला – पंजाब में होली का अलग ही रंग देखने को मिलता है। प्राचीन समय से ही पंजाब के लोग प्रत्येक वर्ष होली पर “होल्ला-महल्ला” मनाते हैं। पंजाब के आनंदपुर साहिब में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।

IMAGE COPYRIGHT : GOOGLE

साउथ की होली – होली की बात हो तो यह उत्तर भारत में ही सबसे ज्यादा मनाई जाती है लेकिन आजकल दक्षिण भारत में भी होली के रंग देखने को मिलते हैं। साउथ के हम्पी शहर में देश-दुनिया से आए टूरिस्ट और वहां रह रहे उत्तर भारत के लोग मिल कर होली खेलते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *